गंजेपन की समस्‍या के ये हैं घरेलू समाधान

गंजेपन की समस्‍या के ये हैं घरेलू समाधान

प्रेमपाल शर्मा

बाल हमारी त्‍वचा का अवयव हैं जो सर्दी, गर्मी तथा दुर्घटनाओं से हमारी रक्षा करने के साथ-साथ हमारी सुंदरता को भी बढ़ाते हैं। महिलाएं और पुरुष दोनों में से कोई भी गंजा नहीं होना चाहता हालांकि वर्तमान जीवनशैली में गंजापन एक बड़ी समस्‍या बन गया है। एक जवान पुरुष के शरीर पर लगभग पांच लाख रोम कूप होते हैं और इसमें से एक लाख सिर्फ सिर पर होते हैं। बाकी पूरे शरीर पर फैले होते हैं। ये आंकड़ा महिलाओं और पुरुषों में समान ही होता है।

क्‍या है गंजापन

गंजेपन का अर्थ है सिर से बालों का अस्‍वाभाविक रूप से झड़ जाना। गंजापन दो तरह का होता है। पहला चकत्‍तेदार और दूसरा बिना चकत्‍तेदार। चकत्‍तेदार गंजेपन की स्थिति में त्‍वचा और बालों की जड़ इतनी क्षतिग्रस्‍त हो जाती है कि बालों का पुन: उगना लगभग असंभव हो जाता है। बिना चकत्‍तेदार गंजेपन में सिर की त्‍वचा में ऊपरी सतह पर घाव होता है जिसके कारण बाल झड़ जाते हैं। इस स्थिति में बालों की जड़ें सुरक्षित होती हैं और इसलिए पुन: बालों का उगना संभव होता है। प्रसव के बाद कई स्त्रियों में इसी प्रकार का गंजापन देखा जाता है। कई बार नवजात शिशुओं में भी यही समस्‍या होती है।

ये हैं उपाय

सबसे पहले तो इस बात का ध्‍यान रहे कि आप अपना साबुन बार-बार न बदलें और ज्‍यादा खुशबूदार साबुन के चक्‍कर में भी न पड़ें क्‍योंकि खुशबू बढ़ाने के लिए इन साबुनों में रसायनों का ज्‍यादा इस्‍तेमाल किया जाता है। ये ऐसे रसायन होते हैं जो बालों की जड़ों को नुकसान पहुंचाते हैं।

आजकल देखा गया है कि बच्‍चे बालों में तेल नहीं लगाते जबकि पुराने जमाने से हमारे समाज मे तेल से सिर की मालिश की परंपरा रही है। बच्‍चों में बचपन से ही सरसों या नारियल तेल से मालिश करने की आदत डालने की जरूरत है। ये ध्‍यान रखें कि गर्मियों में नारियल तेल जबकि सर्दियों में सरसों तेल हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होता है।

रूसी को बालों की सबसे बड़ी दुश्‍मन समझें इसलिए बालों में रूसी को घर न बनाने दें। ये जरूरी है कि रूसी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय करें।

उत्‍तरी भारत में कुछ महीने जिस तरह की सर्दियां पड़ती हैं उसमें नहाने के लिए गर्म पानी का इस्‍तेमाल आम बात है। ये ध्‍यान रखें कि सिर पर ज्‍यादा गर्म पानी न डालें। ये बालों के लिए नुकसानदेह होते हैं। वैसे सलाह तो ये भी है कि नहाने के लिए गर्म पानी का इस्‍तेमाल कम से कम करें। अगर बहुत ही तेज ठंड है तब भी ठंडे पानी में सिर्फ इतना गर्म पानी मिलाएं कि उसका तापमान सामान्‍य हो जाए।

यदि आपके बाल नियमित रूप से झड़ रहे हैं तो सप्‍ताह में तीन दिन बालों की जड़ों में ग्‍वारपाठा के रस की मालिश करने से लाभ होता है।

सुनने में अजीब लग सकता है मगर आम के पुराने अचार में पड़ा हुआ तेल आपके बाल के लिए बेहद लाभदायक हो सकता है। इस तेल को निथारकर रख लें और नहाने के बाद इससे सिर के बालों की मालिश करें। इससे बाल मजबूत और काले होंगे।

कब्‍ज और बालों का भी सीधा संबंध है ये जान लीजिए। कब्‍ज के रोगियों के बाल ज्‍यादा झड़ते हैं इसलिए बेहतर है कि पहले कब्‍ज का इलाज किया जाए।

प्‍याज के बीजों को दूध में पीसकर बालों पर लेप की तरह लगाने से बाल झड़ने बंद हो जाते हैं।

आधा कप दही में चौथाई चम्‍मच काली मिर्च मिलाकर बालों पर लेप करें और इसके आधा घंटा बाद बालों को साफ पानी से धो लें। इससे बाल गिरने बंद हो जाएंगे।

रात में सोने से पहले एक चम्‍मच आंवले का चूर्ण ठंडे पानी के साथ सेवन करें। आंवला बालों के लिए बेहद अच्‍छा होता है और रात में नियमित रूप से इसका सेवन करने से आपके बाल पुष्‍ट हो जाएंगे।

प्रेमपाल शर्मा की किताब घर का डॉक्‍टर से साभार। ये किताब प्रभात प्रकाशन की वेबसाइट hindibooks.org से मंगवाई जा सकती है।

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।